CBSEHindi

20+ Diary Writing Topics in Hindi

हिंदी में 20 डायरी लेखन विषय प्रस्तुत करते हैं-

Diary writing in Hindi:

डायरी लिखना सिर्फ एक शौक नहीं है; यह आत्म-खोज और अभिव्यक्ति की यात्रा है। चाहे आप एक अनुभवी लेखक हों या अभी शुरुआत कर रहे हों, विविध विषयों की खोज आपकी रचनात्मकता को प्रज्वलित कर सकती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, हम आपको प्रेरित करने और संलग्न करने के लिए हिंदी में 20 डायरी लेखन विषय प्रस्तुत करते हैं।

डायरी लेखन के 20 से भी अधिक विषय | 20+ Diary Writing Topics

  1. आज का मेरा दिन कैसा रहा (How Was My Day Today) – अपने दिन की घटनाओं, लोगों से मुलाकातों और चीजों को सीखने के बारे में लिखें।
  2. परीक्षा की तैयारी (Exam Preparation) – आप अपनी परीक्षाओं की तैयारी के बारे में कैसा महसूस कर रहे हैं, आप क्या पढ़ रहे हैं और आप परीक्षा के लिए कैसे तैयारी कर रहे हैं, इस बारे में लिखें।
  3. यात्रा वृत्तांत (Travelogue) – किसी हाल की यात्रा के बारे में लिखें, आपने किन स्थानों की यात्रा की, आपने क्या देखा और आपने कैसा महसूस किया।
  4. त्योहार का जश्न (Celebrating a Festival) – किसी हाल ही में मनाए गए त्योहार के बारे में लिखें, आपने इसे कैसे मनाया, आपने कौन से व्यंजन खाए और आपने परिवार और दोस्तों के साथ क्या किया।
  5. किसी मित्र के साथ हुई लड़ाई (A Fight with a Friend) – हाल ही में किसी मित्र से हुई लड़ाई के बारे में लिखें, क्या हुआ, आप कैसा महसूस करते हैं और आप चीजों को कैसे ठीक कर सकते हैं।
  6. मुझे गुस्सा क्यों आया (Why I Got Angry) – आपको हाल ही में किस बात पर गुस्सा आया, इससे कैसे निपटा और आपने इससे क्या सीखा।
  7. मुझे दुख हुआ (I Felt Sad) – आपको हाल ही में कैसा दुख हुआ, इससे कैसे निपटा और आप बेहतर महसूस करने के लिए क्या कर रहे हैं।
  8. मैं किस चीज से डरता हूँ (What I Am Afraid Of) – आप किस चीज से डरते हैं और आप इस डर को कैसे दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।
  9. मैं किस बात का शुक्रगुजार हूं (What I Am Thankful For) – आपके जीवन में आप किन चीजों के लिए आभारी हैं, इसके बारे में लिखें। 10. मेरे भविष्य के सपने (My Dreams for the Future) – आप भविष्य में क्या बनना चाहते हैं और आप अपने सपनों को कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं, इसके बारे में लिखें।
  10. मेरा नया साल का संकल्प (My New Year’s Resolution) – आपने इस साल क्या हासिल करने का लक्ष्य रखा है और आप इसे कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं।
  11. मैंने जो नया कौशल सीखा (The New Skill I Learned) – हाल ही में आपने जो नया कौशल सीखा है, उसके बारे में लिखें और आपने इसे कैसे सीखा।
  12. एक लक्ष्य जिसे मैंने हासिल किया (A Goal I Achieved) – आपने हाल ही में हासिल किए गए लक्ष्य के बारे में लिखें और आप कैसा महसूस करते हैं।
  13. मुझे असफलता का सामना करना पड़ा (I Faced Failure) – हाल ही में आपको जिस असफलता का सामना करना पड़ा, उसके बारे में लिखे।
  14. आपने किया बहुत अच्छा! (You’re doing great!)
  15. रचनात्मक लेखन (Creative Writing)
  16. यदि मैं एक दिन के लिए सुपरहीरो बन सकता (If I Could Be a Superhero for a Day) – आप किस तरह के सुपरहीरो होंगे और आप दुनिया को कैसे बचाएंगे, इस बारे में लिखें।
  17. अगर जानवर बात कर सकते (If Animals Could Talk) – अपने पालतू जानवर से एक दिन की बातचीत के बारे में लिखें। वे आपको क्या बताएंगे?
  18. खोया हुआ खजाना (The Lost Treasure) – आपको एक खजाने का नक्शा मिला है। आप खजाने की तलाश में अपने रोमांच के बारे में लिखें।
  19. भविष्य की दुनिया (The World of the Future) – आपको लगता है कि भविष्य में दुनिया कैसी होगी, इस बारे में लिखें।
  20. एक प्रेरणादायक व्यक्ति के बारे में (About an Inspiring Person) – आपके जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में लिखें जिसने आपको प्रेरित किया हो।
  21. पर्यावरण के मुद्दे (Environmental Issues) – आपके आसपास हो रहे पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में लिखें और हम चीजों को कैसे बेहतर बना सकते हैं।
  22. किसी पुस्तक या फिल्म की समीक्षा (Review of a Book or Movie) – हाल ही में आपने जो पुस्तक या फिल्म पढ़ी या देखी है, उसकी समीक्षा लिखें।
  23. आपके समुदाय में हो रहा एक कार्यक्रम (An Event Happening in Your Community) – हाल ही में आपके समुदाय में हुए किसी कार्यक्रम के बारे में लिखें।
  24. आपके भविष्य के लिए एक पत्र
  25. एक समानांतर ब्रह्मांड की कल्पना करें
  26. एक अविस्मरणीय सपना
  27. व्यक्तिगत विचार:
  28. मेरा रोल मॉडल
  29. प्रौद्योगिकी के बिना एक दिन
  30. बचपन की यादें
  31. प्रकृति और यात्रा की खोज:
  32. प्रकृति की सैर
  33. यात्रा बकेट सूची
  34. आपके शहर में छिपे हुए रत्न

डायरी लेखन के कुछ संक्षिप्त उदाहरण: |Diary Writing Topics Short Ideas in Hindi:

खुशियों के पल

हर्ष की एक याद को फिर से जीवन्त करें और उसके साथ आये भावनाओं में खो जाएं। इस अनुभव के विवरण को साझा करें और यह बताएं कि यह अनुभव आपको कैसा लगा। जीवन के खुशियों को महत्व देने की महत्वपूर्णता पर ध्यान केंद्रित करें।

आभासक अनुभव

आभासक अनुभवों की शक्ति को महसूस करें और उन्हें विवरणपूर्ण रूप से व्यक्त करें। किसी व्यक्ति या चीज के बारे में लिखें जिसके लिए आप आभारी हैं और यह विस्तार से व्याख्या करें कि वे आपके जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं।

मनोबल का संघर्ष

जीवन में समस्याओं का सामना करना महत्वपूर्ण है। लिखें किसी मुश्किल अनुभव के बारे में जिसे आपने पार किया है और उससे प्राप्त सीखों पर विचार करें।

Experts Ncert Solution

Experts of Ncert Solution give their best to serve better information.

Leave a Reply

Check Also
Close
Back to top button
WhatsApp API is now publicly available!