Hindi

Vegetables name in Hindi language | सब्जियों के नाम हिंदी में

सब्जियों के नाम हिंदी में:

जहां भी हम चलें, खाने की बात जरूर चलती है। भोजन हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और इसमें भोजन में शामिल की जाने वाली सब्जियों का अपना एक महत्व होता है। इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसलिए चलिए जानते हैं, ‘सब्जियों के नाम हिंदी में’।

भारतीय सब्जियां

1. आलू

आलू एक आम और प्रसिद्ध सब्जी है जो भारतीय रसोईघरों में परंपरागत रूप से उपयोग होती है। इसका वैज्ञानिक नाम Solanum tuberosum है। यह टुकड़ों में या पीसे हुए रूप में उपयोग होता है और इसे बनाने के लिए अनेक विभिन्न तरीके होते हैं।

2. प्याज़

प्याज़ हमारे दैनिक भोजन में एक महत्वपूर्ण सामग्री है और इसे भारतीय खाने पर तड़का देने के लिए उपयोग किया जाता है। प्याज़ हीमीयांनीयफीयुटे (Allium cepa) के नाम से जाना जाता है और इसके कई प्रकार और रंग हो सकते हैं।

3. गाजर

गाजर एक ओरंज या लाल रंग की मस्तिष्कपुच्छ का एक हिस्सा होता है। इसका वैज्ञानिक नाम Daucus carota है और इसे गर्म और सर्दीयों में दोनों अवस्थाओं में खासा उपयोग होता है। इसे रोटी सलाद, सूप, जूस, और अन्य विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. टमाटर

टमाटर गर्मियों की एक मस्तिष्कपुच्छ बुझाने वाली सब्जी है जिसे लोग बहुत पसंद करते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Solanum lycopersicum है और यह रसीला, ताजगी भरा और पीला, लाल, अरंगे, हरे आदि रंगों में उपलब्ध होता है। यह सलाद, सूप, करी, सॉस, चटनी, और अन्य व्यंजनों में उपयोग होता है।

5. बैंगन

बैंगन प्रकृति की ओर से दिया हुआ एक शानदार हरा रंग का तोहफा है। इसका वैज्ञानिक नाम Solanum melongena है और यह कई विभिन्न आकारों और रंगों में पाया जा सकता है। इसे भुनकर, फ्राइड, ग्रेवी, और और्स तरीकों से बनाया जा सकता है।

6. शलगम

शलगम एक नारंगी या गुलाबी रंग का स्वादिष्ट सब्जी है जिसे हम जूस, अचार, सलाद, सब्जी आदि के रूप में खा सकते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Brassica napus है और यह धान्य, मुंगफली, और गोभी के साथ मिलाकर युक्तियों की एक शानदार व्यंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

7. गोभी

देश की आधिकारिक सब्जी गोभी है जिसे भारत में बहुत बड़ी मात्रा में उत्पादित किया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Brassica oleracea है और इसे विभिन्न रंगों में पाया जा सकता है, जैसे कि सफेद, हरा, गेहरा और गंभीर पीला। इसे पकवानों, सलाद, अचार, जूस, और केक्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च भारी, तैलनही, एवं स्वादिष्ट हरा रंग की सब्जी है जिसे हम भुनाकर, भरवाकर या अन्य विभिन्न तरीकों से खा सकते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Capsicum annuum है और यह बहुत बड़े व्यंजनों में उपयोग होता है, जैसे कि करी, सब्जी, पिज्जा और सालाद।

9. भिंडी

भिंडी एक हरी या लाल रंग की मस्तिष्कपुच्छ होती है जो भूनाकर, भरवाकर या फ्राइड किए जाने पर स्वादिष्ट होती है। इसका वैज्ञानिक नाम Abelmoschus esculentus है और यह पुरे विश्व में खाया जानेवाला केरल, और ओकरा भी कहलाता है।

10. पालक

पालक सब्जी विशेष रूप से खाने में स्वादिष्ट होती है और इसकी ग्लीकेन संदर्भित ऊर्जा के कारण यह साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी होती है। इसका वैज्ञानिक नाम Spinacia oleracea है और इसे कच्चे तथा भूने रूप में नाश्ते, सूप या जूस आदि के रूप में खाया जा सकता है।

11. फूलगोभी

फूलगोभी खाने में न केवल रुचिकर बल्कि स्वास्थ्य से भी बहुत अच्छी होती है। यह फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन के और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होती है। इसका वैज्ञानिक नाम Brassica oleracea var. botrytis है और इसे पकवानों, अचार, सलाद, और पिकल बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

12. गजर

गजर या गाजर मूलिका भारतीय रसोईघरों में एक प्रमुख रूप से उपयोग होे वाली सब्जी है। यह आँों के स्वास्थ्य के लिए फायेमंद होती है और विटामिन ए, सी और के का एक बढ़िया स्रोत है। इसका वैज्ञानिक नाम Daucus carota subsp. sativus है और इसे पिकल, रोटी सलाद, मिठाई और जूस के रूप में खाया जा सकता है।

13. तोरई

तोरई एक हल्के हरे या गोल रंग की सब्जी होती है जिसे लोग फ्राइड, सूप या कच्चे या पके हुए रूप में खाने के लिए उपयोग करते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Luffa cylindrica है और यह खीरा तोरई के रूप में भी जाना जाता है।

14. कुंदरू / टेंडली

टेंडली एक छोटी सी हरी सब्जी होती है जिसे बहुत सारे देशों में पसंद किया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Coccinia grandis है और यह भाजी, कच्ची सब्जी, और अचार के रूप में उपयोग हैं।

Experts Ncert Solution

Experts of Ncert Solution give their best to serve better information.

Leave a Reply

Back to top button
WhatsApp API is now publicly available!